ईएमआई/ ईएमसी प्रभाग

EMI-EMC Division

ईएमआई/ईएमसी प्रभाग को वाणिज्यिक इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के लिए ईएमसी परीक्षण के साथ-साथ रक्षा और अंतरिक्ष एप्लिकेशनों (एमआईएल एसटीडी उत्पादों) के लिए आवश्यक इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त है। यह ग्राहकों को राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय ईएमसी मानकों को पालन करने करते हुए इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में विद्युतचुंबकीय संगतता प्राप्त करने में उनकी संतुष्टि के लिए परीक्षण, मापन तथा डिजाइन परामर्श सेवाएं प्रदान करता है। इसके पास ISO/IEC 17025:2005 और ISO 9001:2008 प्रमाणपत्र है। एनएबीएल प्रमाणित ईमआई/ईएमसी परीक्षण सुविधा सीबीडी बेलापुर, नवी मुंबई में स्थित है। ईएमसी परीक्षण CISPR 11, CISPR 22, CISPR 24, IEC 61000-4, MIL-STD-461C/D/E जैसे विभिन्न नागरिक और सैन्य मानकों के अनुसार किया गया है। ग्राहकों को विभिन्न ईएमसी मानकों के अनुसार अपने उत्पादों को अनुरूप बनाने के लिए उन्हें डिजाइन परामर्श और समाधान सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं। परीक्षण और परामर्श सेवा नियमित रूप से ऐसे ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जो सीई मार्किंग प्राप्त करने और अपने उत्पादों को निर्यात करने के इच्छुक हैं। ईएमसी सेवाओं के बारे में जानकारी इस साइट के प्रदान की जानेवाली सेवाओं के अनुभाग में दी गई है।

यह प्रभाग इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफरेंस एवं संगतता के क्षेत्र में अनुसंधान एवं परीक्षण तथा डिजाइन परामर्श गतिविधियां दोनों का संचालन करता है। इस प्रभाग को उच्च स्पंदित पावर एप्लिकेशनों अर्थात उच्च शक्ति स्पंदित रडार ट्रांसमीटरों की परियोजनाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक अनुभव व विशेषज्ञता प्राप्त है।

 

  • उच्च शक्ति रडार ट्रांसमीटर गतिविधियां

    इस प्रभाग द्वारा रडार एप्लिकेशनों के लिए निम्नलिखित कम शोर वाले उच्च स्पंदित पावर माइक्रोवेव ट्रांसमीटर विकसित किए गए हैं।

    1. Ku बैंड TWT आधारित 10 किलोवाट का कम शोर वाला ट्रांसमीटर

    2. डॉपलर मौसम रडार के लिए एक एमडब्ल्यू क्लाइस्ट्रोन आधारित एस बैंड ट्रांसमीटर

    3. सी बैंड युग्मित कैविटी TWT के लिए एक TWT परीक्षण बेंच

    4. रडार एप्लिकेशनों का पता लगाने के लिए हार्ड ट्यूब मॉडुलेटर आधारित सी बैंड और एस बैंड पल्स कोडित ट्रांसमीटर



ईएमसी की अनुसंधान गतिविधियां

  • इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के लिए एचपीईएम और यूडब्लू की संवेदनशीलता

    इस प्रभाग ने उच्च शक्ति विद्युतचुंबकीय (HPEM) स्रोतों और एक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स जनरेटर (EMP) के विकास के क्षेत्र में मूलभूत गतिविधियों को अपनाया है जिसे एमआईएल एसटीडी 461ई के तहत उपकरण परीक्षण के लिए एनईएमपी सिमुलेटर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। एचपीईएम स्रोत और आरएस 105 परीक्षण उपकरण अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध हैं पर भारत में इस सुविधा के निर्माता मौजूद नहीं हैं। आरएस 105 एक हाई पीक वोल्टेज अस्थायी प्रतिरक्षा परीक्षण है जो विशेष रूप से ईएमपी पल्स को सिमुलेट करने के लिए है। भारत में केवल रक्षा प्रयोगशालाओं में इनके उपयोग के लिए कस्टम मेड एनईएमपी सिमुलेटर उपलब्ध हैं। एचपीईएम स्रोतों और एनईएमपी सिमुलेटरों के लिए आवश्यकताओं के पूर्वानुमान से ईएमसी परीक्षण प्रयोगशाला को सुसज्जित करने के लिए हम आरएस 105 सेट अप विकसित कर रहे हैं जो यूडब्लूबी इंटरफरेंस को सिमुलेट करते हुए 50KV/m अस्थायी फ़ील्ड जनरेट करता है। हमने उच्च वोल्टेज क्षणिक जनरेटर विकसित किया है और इसे डमी लोड पर परीक्षित किया है। हमने समानांतर प्लेट वेवगाइड आधारित टीईएम सेल भी विकसित किया है और निम्न शक्ति पर इसका परीक्षण भी किया है। आवश्यक नियंत्रण के साथ सेट अप का एकीकृत परीक्षण प्रगति पर है। इसके बाद विकसित इकाई अंशांकित की जाएगी और विभिन्न आईटी तथा टेलीकॉम उत्पादों की संवेदनशीलता का मूल्यांकन किया जाएगा।



  • सबस्ट्रेट इंटिग्रेटेड वेवगाइड ( SIW ) प्रौद्योगिकी घटक विकास का उपयोग

    सब्सट्रेट इंटिग्रेटेड वेवगाइड ( SIW ) प्रौद्योगिकी भविष्य की प्रौद्योगिकी है क्योंकि अनेक उच्च आवृत्ति और एमएम वेव सिस्टम तथा एंटीना एप्लिकेशनों के लिए हमें समतल प्रौद्योगिकियों के उपयोग की आवश्यकता होगी जो लागत में अनुकूल तथा निर्माण में आसान (पीसीबी तकनीकों को अपनाकर) होगा। इसलिए इस परियोजना के तहत एसआईडब्लू हार्न एंटीना डिजाइन और विकसित करने का लक्ष्य है जो अनुरक्षित प्रभावशीलता (एस.ई.) परीक्षण के लिए 18-26 Ghz के आवृत्ति रेंज को कवर करने में व्यापक बैंडविड्थ देगा। हम 18 Ghz तक अनुरक्षित प्रभावशीलता (एस.ई.) परीक्षण के लिए सेवाएं प्रदान करते हैं और इसलिए 26 Ghz तक परीक्षण के लिए हम स्वदेशी एंटीना विकसित करना चाहते हैं जो एक ऐसी आवश्यकता है जिसकी एमआईएल एसटीडी परीक्षण की चाह रखने वाले कई विक्रेताओं द्वारा हमसे उम्मीद की गई है। इसके अलावा सिग्नल अखंडता और अन्य ईएमसी समस्याओं को हल करने के लिए हम 1 Ghz तक पास के क्षेत्रों में जांच का उपयोग करते हैं। लेकिन लघु-रूपांतरण और 5 Ghz तक जाने वाले उच्च गति डिजिटल सर्किट और 20 Ghz तक जाने वाले उनके हार्मोनिक्स के साथ हमें पास के क्षेत्र में हैंड हेल्ड उच्च आवृत्ति जांचों के उपयोग की आवश्यकता होगी जिसमें इन समतल एसआईडब्लू हॉर्न एंटीना का उपयोग किया जा सकता है।