चिकित्सा लाइनक

Medical Electronics समीर (SAMEER) ने राष्ट्रीय जय विज्ञान परियोजना के तहत 6 एमवी चिकित्सा लाइनक (LINAC) की दो इकाइयां विकसित की हैं और इन्हें चेन्नई तथा वर्धा में स्थापित किया है। द्वितीय चरण में 6 MV चिकित्सा लाइनक (LINAC) की चार इकाइयां बनाई जा रही हैं और इन्हें कैंसर के मरीजों के उपचार के लिए चिह्नित अस्पतालों में लगाया जा रहा है।

दोहरी फोटॉन और एकाधिक इलेक्ट्रॉन ऊर्जा एकीकृत कैंसर विज्ञान प्रणाली

दोहरी फोटॉन और एकाधिक इलेक्ट्रॉन ऊर्जा एकीकृत कैंसर विज्ञान प्रणाली कैंसर के उपचार के लिए इस्तेमाल होने वाले लीनियर एक्सेलेरेटर का एक उन्नत संस्करण है। डीआईटी द्वारा प्रायोजित इस परियोजना में बीम बेंडिंग सिस्टम, ट्रायोड गन, इलेक्ट्रॉन डोसीमेट्री, असममित कोलीमेटोर आदि जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में डिजाइन और विकास कार्य शामिल हैं। इस मेडिकल लीनियर एक्सेलेरेटर प्रणाली में उपचार के लिए दो फोटॉन ऊर्जाएं एवं पांच इलेक्ट्रॉन ऊर्जाएं शामिल होंगी।

खारघर में लाइनक बैच निर्माण सुविधा

6 MV मेडिकल लीनियर एक्सेलेरेटर बनाने की प्रौद्योगिकी सफलतापूर्वक विकसित की गई है और अब बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए उद्योगों में स्थानांतरित होने के लिए तैयार है। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (DIT) की पहल और प्रायोजन के माध्यम से समीर (SAMEER) ने खारघर, नवी मुंबई में लाइनक (LINAC ) मशीनों के बैच निर्माण के लिए बुनियादी सुविधा स्थापित की है। विशेष विकिरण परिरक्षित कक्षों और कार्यशालाओं का निर्माण किया गया है। लाइनक ट्यूबों और मशीनों के विनिर्माण और परीक्षण के लिए आवश्यक परिष्कृत परीक्षण उपकरण खरीदे गए हैं। ढांचागत सुविधाओं के उपयोग से पूर्ण चिकित्सा लाइनक मशीन तैयार, परीक्षित और मूल्यांकित किए जा सकते हैं।

Medical Electronics