(मूलभूत अनुसंधान एवं विकास गतिविधि)

इस क्षेत्र में चल रही अनुसंधान गतिविधियां तनु नाइट्राइड अर्धचालक लेजर सामग्रियों के संश्लेषण, GaAs/AlGaAs आधारित क्वांटम वेल इंफ्रारेड फोटो संसूचक, उच्च शक्ति लेजर डायोडों की पैकेजिंग, फाइबर ऑप्टिक जाइरो के लिए एकीकृत ऑप्टिक चिप्स, एफओजी ऑप्टिकल मॉड्यूल, जैवअणुओं का पता लगाने के लिए ऑप्टिकल वेवगाइड आधारित सेंसर्स, इन्फ्रारेड ऑप्टिकल तकनीक के उपयोग से गैस और जल का पता लगाना और जाइरोट्रॉन व मिलीमीटरवेव एप्लिकेशनों के लिए उच्च शक्ति सफायर आरएफ के विकास से संबंधित हैं। प्रमुख उपलब्धियां इस प्रकार हैं:

फाइबर ऑप्टिक जाइरोस्कोप का विकास
 

 क्लोज्ड लूप फाइबर ऑप्टिक जाइरोस्कोप के लिए डिजाइन और विश्लेषण अनुकारक विकसित किया गया है। एकीकृत ऑप्टिक जाइरो चिप के लिए इलेक्ट्रोड संरचना की डिजाइन और अनुकरण संबंधी अध्ययन किया गया था।
 
 तनु नाइट्राइड अर्धचालक लेजर सामग्री का संश्लेषण
 

 डिवाइस ग्रेड इंडियम गैलियम नाइट्राइड आर्सेनाइड हेटेरो संरचनाओं: InGaNAs/GaAs का सफल संश्लेषण । क्वांटम वेल इंफ्रारेड फोटो डिटेक्टर GaAs/AlGaAs सामग्री (QWIP) का सफल संश्लेषण। विकास कार्य उच्च तापमान सब्सट्रेट मैनिप्युलेटर और आर्सेनिक क्रैकर सेल के साथ आणविक बीम एपिटैक्सी रिेक्टर के उपयोग से पूरे किए काटे हैं।
 
 ऑप्टिकल वेवगाइड आधारित सेंसर
 

 जैवअणुओं का पता लगाने के लिए ऑप्टिकल वेवगाइड आधारित सेंसर, इन्फ्रारेड ऑप्टिकल तकनीकों के उपयोग से गैस एवं जल का पता लगाने की प्रणालियां विकसित की जा रही हैं। तंग ऑप्टिकल वेवगाइड पर आधारित जैवसेंसर की डिजाइन, निर्माण और लक्षण वर्णन का कार्य जीव विज्ञान एवं जैव अभियांत्रिकी विद्यालय, आईआईटी, मुंबई के सहयोग से पूरा किया जा रहा है। जैव सेंसिंग एप्लिकेशन के लिए माइक्रोनियंत्रक के साथ सीएमओएस सेंसर की इंटरफेसिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक विद्युत-परिपथ तंत्र का कार्यान्वयन पूरा हो गया है।
 
 जाइरोट्रॉन एवं मिलीमीटर वेव एप्लिकेशनों के लिए उच्च शक्ति सफॉयर आरएफ विंडो
 

 42 GHz, 200 KW CW/लांग पल्स जाइरोट्रॉन की डिजाइन एवं विकास नामक राष्ट्रीय परियोजना डीएसटी द्वारा प्रायोजित की गई है। समीर (SAMEER) एक उच्च शक्ति विंडो विकसित करके इसमें भागीदारी कर रहा है।
 
 यह गतिविधि विभिन्न जाइरो उपकरणों और संबंधित उच्च-शक्ति मिमी वेव घटकों के लिए प्रौद्योगिकियां विकसित करने के उद्देश्य से हाल ही में शुरू की गई है। विंडो का प्रदर्शन एक जाइरोट्रॉन की उच्च-शक्ति क्षमता को सीमित करता है। धातु जोड़ने की तकनीक के लिए यूएचवी ग्रेड सफॉयर विकिसत और स्थापित किया गया है।
 
 BK7 ग्लॉस में ऑप्टिकल वेवगाइडों का प्रत्यक्ष लेखन और लक्षण-वर्णन
 

 फेमटोसेकेंड लेजर लिखित एकीकृत ऑप्टिक उपकरणों का निर्माण विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का एक उभरता क्षेत्र है। फेमटोसेकेंड लेजर लेखन ऑप्टिकल वेवगाइड उपकरणों को बनाने का एक वैकल्पिक दृष्टिकोण है और विभिन्न सामग्रियों में 3डी एकीकृत ऑप्टिक उपकरणों के निर्माण का एक अनूठा तरीका है।
 
 इस क्षेत्र में कार्य टीआईएफआर के सहयोग से शुरू किया गया है। टीआईएफआर में निर्मित और समीर में लक्षण वर्णन किए गए ऑप्टिकल वेवगाइडों के प्रारंभिक परिणाम उत्साहजनक रूप में सामने आ रहे हैं।

Optoelectronics All Services